रक्षाबन्धन पर सीएम योगी ने प्रदेश की  बहनों को दिया “तोहफा”….  

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- रक्षाबन्धन पर्व पर माताओं बहनों को   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  विगत वर्षों की भांति वर्ष 2021 में भी निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान किये जाने की घोषणा की है. दिनांक 22.08.2021 को पड़ने वाले रक्षाबन्धन पर्व पर माताओं बहनों को निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान किये जाने की घोषणा पर मा० परिवहन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अशोक कटारिया जी के मार्गदर्शन से दिनांक 21/ 22.08.2021 की मध्यरात्रि से 22/23.08. 2021 की मध्यरात्रि 12:00 बजे की अवधि में (24 घण्टों के लिये यात्रा प्रारम्भ करने के समयानुसार) उपलब्ध होगी तथा उक्त अवधि में सभी महिला यात्री निगम की सभी प्रकार की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेगी महिला यात्रियों से किराया नहीं लिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री धीरज साहू के निर्देशों पर सुश्री सरनीत कौर ब्रोका, अपर प्रबन्ध निदेशक उ०प्र० परिवहन निगम द्वारा परिपत्र निर्गत कर समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धकों / सेवा प्रबन्धकों / सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धकों (डिपो / वित्त) को निर्देश दिये गये हैं कि परिवहन निगम की समस्त बसों में रक्षाबन्धन के पर्व पर (24 घन्टों के लिये) दिनांक 21 अगस्त, 2021 की मध्य रात्रि 12:00 बजे से दिनांक 22 अगस्त, 2021 की मध्य रात्रि 12:00 बजे तक की अवधि में यात्रा प्रारम्भ करने वाली माताओं / बहनों के लिये निगम की समस्त बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जायेगी।महिलाओं की सुगम एवं सुरक्षित यात्रा के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। सम्बन्धित कू प्रत्येक बस में सीट क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को बस में यात्रा करायेंगे मास्क लगाकर ही यात्रा करायी जाय। अधिक यात्री होने की स्थिति में अतिरिक्त बस उपलब्ध कराते हुए यात्रा की सुविधा प्रदान की जायेगी।

रक्षाबंधन के दिन बस में सामान्य यात्री तथा महिला यात्री दोनों यात्रा करेंगे। चूंकिव् ई०टी०एम० की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध नहीं है अतः मैनुअल निःशुल्क यात्रा हेतु समस्त बसों में मैनुअल टिकट बनाये जायेंगे, जिनकी प्रविष्टि मार्ग पत्र में की जायेगी। जिन बसों में ई०टी०एम० क्रियाशील हैं उनमें सामान्य टिकट ई०टी०एम० द्वारा तथा महिला यात्री हेतु शून्य मूल्य टिकट लगेज टिकट बुक पर बनाये जायेंगे।शून्य किराये के निर्गत टिकटों पर “महिला निःशुल्क टिकट” की मुहर लगायी जायेगी लगेज टिकट बुक से शून्य मूल्य का टिकट जारी करने के वास्तविक समय के आधार पर महिलाओं के निःशुल्क यात्रा का लाभ प्रदान किया जायेगा। परिचालक द्वारा टिकट पर कहां से कहां तक अर्थात प्रस्थान स्टेशन से गन्तव्य स्टेशन का अंकन किया जायेगा। उक्त टिकट की प्रविष्टि हेतु पृथक मार्गपत्र प्रयोग किया जायेगा जिस पर “महिला निःशुल्क टिकट” की मुहर लगायी जायेगा।ऑनलाइन एवं ए0पी0आई0 के माध्यम से क्रय किये गये महिला टिकट की धनराशि का रिफण्ड दिनांक 23.08.2021 के उपरान्त ऑनलाइन स्वतः हो जायेगी। दिनांक 23.08. 2021 की यात्रा के लिये महिला यात्री द्वारा काउंटर से अग्रिम क्रय किये गये टिकट की धनराशि का रिफण्ड निगम के किसी भी काउंटर से यात्रा समाप्ति के 72 घंटे के अन्दर प्राप्त किया जा सकेगा।

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…

REPORT- SHAILENDRA SHARMA.