शौचालय के निर्माण में भ्रष्टाचार के खेल का हुआ “खुलासा”

UP Special News

चंदौली (जनमत) :- प्रदेश सरकार गरीबों की भलाई के लिए कई प्रकार की योजनायें चलती है जिससे गरीब और असहाय लोगो को भी बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा सकें…साथ ही स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत सरकार शौचालय पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।ताकि गरीबों को खुले में शौच के लिए न जाना पड़े। दूसरी तरफ सरकार की स्वच्छ भारत मिशन योजना गरीबों के लिए काफी हद तक लाभकारी भी साबित हो रही है लेकिन सरकार की ये महत्वपूर्ण योजना भी  भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती हुई नज़र आ रही है.

जानकारी के मुताबिक यूपी के चंदौली जिले के शहाबगंज विकास खण्ड के बड़ौरा गाँव  में  पूर्व प्रधान और सेक्रेटरी ने लगभग 300 शौचालयों का कागज पर निर्माण दिखाकर सरकार के लाखों रुपए हड़प लिए। वहीँ शिकायकर्ता के मुताबिक जिलाधिकारी के निर्देश के बाद एडीओ पंचायत  ने मामले की जाँच के लिए टीम गठित की जिसके बाद भ्रष्टाचार के खेल का खुलासा हो सका.  वहीँ जाँच में 458 शौचालय में 143 शौचालय निर्मित और 27 शौचालय अर्ध निर्मित पायें गएँ. जबकि लगभग 300 शौचालयों का निर्माण कागज पर दिखाकर सेक्रेटरी और पूर्व प्रधान ने शौचालयों का पैसा हज़म कर लिया. मजे की बात ये है कि शिकायत सही पाए जाने के बाद भी अभी तक भ्रस्ट प्रधान और सेक्रेटरी पर फिलहाल कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है.

बताया जाता है कि मामला सामने के बाद सेक्रेटरी का ट्रान्सफर हो चुका है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि मामला सामने आने पर सेक्रेटरी और प्रधान पर क्या कार्यवाही होती है… ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा.

REPORT- UMESH SINGH…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…