कौन जीतेगा और कौन हारेगा, तय करेगी जनता – अखिलेश यादव 

UP Special News राजनीति
लखनऊ (जनमत ): कॉंग्रेसी नेता और पूर्व सांसद अन्नू टण्डन ने अपने तमाम समर्थको के समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। कॉंग्रेस से सपाई हुई पूर्व सांसद अन्नु टण्डन ने कॉंग्रेस के प्रति खुलकर भड़ास निकाली और कहा कि कॉंग्रेस संगठन यूपी में लगातार कमजोर होता जा रहा है। ऐसे में जनता की समस्याओं को सिर्फ समाजवादी पार्टी ही दूर कर सकती है। अन्नु टण्डन ने साफ किया कि उनके समर्थकों की राय और खुद की पसंद रही समाजवादी पार्टी में उन्होंने समर्थकों के साथ सपा की सदस्यता ली है। इस मौके पर कॉंग्रेसी नेताओं को सपा की सदस्यता दिलाते हुए सपा सुप्रीमों और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि अन्नू टण्डन की जनपद उन्नाव में काफी लोकप्रियता है और आने वाले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को इसका लाभ मिलेगा और 2022 में फिर से उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएंगे।
समाजवादी पार्टी के सदस्यता ग्रहण करने से पहले कॉंग्रेसी नेता और पूर्व सांसद अन्नु टण्डन ने कॉंग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। अन्नु टण्डन का कॉंग्रेस से इस्तीफा देने के बाद उनके करीबी अंकित सिंह परिहार और श्याम सुन्दर शुक्ला समेत तमाम अन्नु टण्डन समर्थकों ने कॉंग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद कथित तौर पर अन्नु टण्डन का एक ऑडियो भी वायरल हुआ था जिसमे वह उन्नाव में रिक्त हुई विधानसभा उपचुनाव में सपा के प्रत्यासी को जिताने की अपील कर रही थी। वायरल ऑडियो के बाद से ही तय माना जा रहा था कि अन्नु टण्डन जल्द ही साईकिल की सवारी पर सवार होने वाली है। इस बात की पुष्टि भी खुद उनके के द्वारा की गई। इसी कड़ी में अपने करीबी सिपहसालारों और समर्थको के लाव लश्कर के साथ अन्नु टण्डन कॉंग्रेसी से सपाई हो गई।
अब समाजवादी पार्टी का दामन थाम चुकी पूर्व कॉंग्रेसी नेता अन्नु टण्डन को कॉंग्रेस पार्टी में सिर्फ खामियां ही खामियां नज़र आ रही है। अन्नु टण्डन के मुताबिक कॉंग्रेस पार्टी लगातार जनता से दूर होती जा रही है। खुद उनकी भी कॉंग्रेस में उपेक्षा हो रही थी। इसके अलावा समाजवादी पार्टी की बात की जाये तो सपा सरकार में जितना उत्तर प्रदेश में काम हुआ उतना किसी और सरकार ने यूपी में काम नहीं किया। यही वजह भी है कि सपा उनकी पसंदीदा पार्टी रही है। ऐसे में कॉंग्रेस के गिरते जनाधार के कारण अब वह अपने समर्थकों के साथ साईकिल पर सवार हो गई।
पिछले काफी समय से बसपा समेत कई राजनीतिक पार्टियों के पूर्व विधायक और पूर्व सांसद समेत तमाम नेताओं को समाजवादी पार्टी में शामिल कर चुके सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, अन्नु टण्डन को पार्टी की सदस्यता दिलाने के दौरान काफी गदगद नज़र आये। पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव का मानना है कि उन्नाव में अन्नु टण्डन की काफी लोकप्रियता रही है। ऐसे में उनकी लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए 2022 के चुनाव में एक बार फिर वह उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाएंगे।
इस मौके पर कानून व्यावस्था, महिला उत्पीड़न और अपराध के मुद्दे पर योगी सरकार पर निशाना साधते हुए सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी का गृह जनपद गोरखपुर है। वहा भी अपराध की घटनाओं में तेजी से बढ़ौत्तरी हुई है। अखिलेश यादव ने कहा कि बेटियां अब कही सुरक्षित नहीं है। कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर अखिलेश यादव ने कहा कि अभी सरकार, सरकारी अस्पतालों की व्यावस्था पर ध्यान दें और सभी को सही कीमत पर ईलाज मिलें। मीडिया कर्मियों की वकालत करते हुए सपा अध्यक्ष ने कहा कि खबर लिखने और दिखाने पर अब मीडिया कर्मियों को जेल भेजा जाता है।
सपा और बसपा के बीच पैदा हुई तल्खी के बीच समजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि बसपा, सपा को सबक सिखाना चाहती है और भाजपा भी सपा को हराना चाहती है। ऐसे में सभी समाजवादी पार्टी को हराना चाहते है। सपा सुप्रीमों का कहना है कि कौन किसको हराएगा और कौन किसको जिताएगा यह यूपी की जनता तय करेगी।

अमिताभ चौबे, संवाददाता ( जनमत न्यूज़, लखनऊ )