यूपी के 50 हजार युवाओं को विदेश में भी मिल सकेगा रोजगार – कपिल देव अग्रवाल

UP Special News राजनीति

लखनऊ (जनमत)-:  रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा और अपराध समेत तमाम मुद्दों को लेकर योगी सरकार भले ही चार साल तक विपक्ष के निशाने पर रही है लेकिन विपक्षी पार्टी के नेताओं के आरोपों की बात न की जाये तो 4 साल में जितना योगी सरकार में काम हुआ किसी और सरकार में काम हुआ ही नहीं। योगी सरकार के अब एक और राज्य मंत्री ने अपने विभाग में 4 सालों के दौरान हुए कार्यो का लेखा – प्रस्तुत किया।

मंत्री का नाम है कपिल देव अग्रवाल और यह राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग है। इन्होने जब अपने विभाग के 4 साल की उपलब्धियां गिनाई तो मानों ऐसा लगा कि प्रदेश में युवाओं को रेवड़ी की तरह नौकरी मिली है और सभी को रोजगार के ऐसे अवसर उपलब्ध कराये गए कि यूपी में कोई बेरोजगार ही नहीं बचा। और तो और तो 50 हजार ऐसे युवाओं को वो ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट दिए गए कि वह देश – प्रदेश ही नहीं दुनिया के कई देशों में इन्हे आसानी से रोजगार मिल सकें। मंत्री कपिल देव अग्रवाल के मुताबिक व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग के द्वारा पिछले 4 वर्षों में कई कार्य किये गए। इनमे वह कार्य भी शामिल है जब कोरोना महामारी के दौरान 38 लाख प्रवासी श्रमिकों को आजीविका का प्रबन्ध करने और उन्हें फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए आरपीएल के तहत ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

कोरोना के कारण औपचारिक प्रशिक्षण न हो पाने के चलते विभाग द्वारा प्रदेश के 50 हजार युवाओं को अमेरिका में स्थित अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल लर्निंग प्लेटफार्म कोर्सेरा के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय स्तर और मानकों के अनुरूप निःशुल्क प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई गई। ट्रेनिंग के बाद ऐसे युवाओं को एक सर्टिफिकेट मिलेगा जिसे दुनिया के कई देशों में मान्यता प्राप्त है और ऐसे युवा देश के बाहर भी नौकरी कर सकते है। राज्य मंत्री स्वतन्त्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 4 साल में 47 ने राजकीय आईटीआई खोले गए है और अभी 36 आईटीआई को खोले जाने की अनुमति दी जा चुकी है। इनका निर्माण नवम्बर 2021 तक पूरा कर लिया जायेगा। 305 राजकीय आईटीआई प्रदेश में संचालित है जिनमे 1 लाख 72 हजार से अधिक छात्रों की पढ़ाई और ट्रेनिंग की व्यावस्था उपलब्ध है।

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि आईटीआई खोलने में प्राथमिकता उन तहसीलों, विकास खण्डो या फिर अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र को दी गई है जहां कोई प्रशिक्षण संस्थान नहीं है। विभाग की सबसे बड़ी और ऐतिहासिक उपलब्धि के बारें में मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि 4 वर्षों में 1 लाख 7 हजार 489 सीटों की मान्यता एनसीवीटी से प्राप्त करने की रही है। एनसीवीटी से मान्यता मिलने से इन सीटों पर पढ़ने वाले छात्रों को भी राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाण – पत्र मिल सकेंगे। सूबे में कुल 151508 सीटों पर एनसीवीटी की मान्यता उपलब्ध है जो कुल सीटों की लगभग 88 प्रतिशत संख्या है। इसके अलावा भी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग कपिल देव अग्रवाल ने अपने विभाग की 4 वर्षों की अन्य उपलधियों को क्रमवार बताया और मीडिया कर्मियों के सवालों के जवाब भी दिए।

Posted By:- Amitabh Chaubey