अलीगढ़ में कट्टीघरों को बंद कराने के माँग

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत) :- उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना रोरावर इलाके में गुरुवार को अल दुआ मिट फैक्ट्री कट्टीघर में अमोनिया गैस रिसाव से 59 लोग अचेत व बेहोश हो गए थे। जबकि पुलिस ने तात्पर्य दिखाते हुए 6 लोगों को गिरफ्तार किया। जबकि फैक्ट्री मालिक हाजी जहीर को पुलिस 24 घंटे से भी ज्यादा बीत जाने के बाद भी हाथ पर हाथ धरे बैठी है। गुरुवार को अल दुआ मीट फेक्ट्री में हुए घटनाक्रम के चलते भारतीय जनता पार्टी महानगर मंत्री एडवोकेट संजू बजाज व अल्पसंख्यक मोर्चा के महानगर अध्यक्ष इमरान सैफई की अगुवाई में कट्टीघर बूचड़खानों को बंद कराने व मीट फैक्ट्री मालिक हाजी जहीर को 24 घंटे गिरफ्तार करने की मांग की गई।

इसके साथ ही भाजपा पदाधिकारियों द्वारा अलीगढ़ पुलिस को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार करने की मांग की है,ओर प्रशासन व पुलिस को भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी न होने पर चेतावनी देते हुए अल्टीमेटम दिया है। अल दुआ हैप्पी होली अमोनियम गैस के रिसाव के बाद अलीगढ़ के जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंचे भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा एक तीन सूत्रीय ज्ञापन मुख्यमंत्री को सम्बोधित एडीएम सिटी को सौंपा गया। आपको बता दें कि अल दुआ मीट फैक्ट्री मालिक हाजी जहीर पर 2015 में हुए दंगे के दौरान थाने पर नामजद मुकदमा दर्ज था।अतिसंवेदनशील इलाके में  हुए दंगे के दौरान पुलिस ने उसको क्लीनचिट दी गई थी।

महानगर मंत्री एडवोकेट संजू बजाज ने बताया कि अल दुआ फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव से 59 लोग बेहोश हो गए।जिनको शीघ्रता से जेएन मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया।जिससे इमरजेंसी के मरीजों को असुविधाओं के चलते दो मरीजों को समय से इलाज न मिलने से मृत्यु हो गई।गैस रिसाव का कारण पाइप लाइन के लीकेज को बिल्डिंग द्वारा भरना बताया जबकि उस लीकेज को बिल्डिंग से भरने की वजह पाइप लाइन को बदला जाना चाहिए था ओर यही हादसे का कारण बना, इस फैक्ट्री में  अक्सर सुरक्षा मानकों को ध्वस्त बताकर इसी तरह के अवैध कार्य किये जाते रहे हैं। जबकि अग्निशमन अधिकारियों को एवं प्रदूषण विभाग को इस फैक्ट्री में समय समय पर जाँच  करनी चाहिये। लेकिन ये विभाग घटना होने का इंतजार करते हैं।इस फैक्ट्री के मालिक हाजी जहीर को छोड़कर सभी अभियुक्त गिरफ्तार हो चुके हैं। लेकिन फैक्ट्री मालिक हर बार की तरह इस बार भी फरार हो गया है, तथा बाद में जुगाड़ लगाकर बच जाएगा। पूर्व में 2015 में हुए दंगे में हाजी जहीर नामजद हुआ था। जिससे हिन्दू युवक गौरव की हत्या हुई थी एवं कई हिन्दू युवक घायल हुए थे। लेकिन हाजी जहीर को पुलिस ने क्लीन चिट दे दी थी।

ज्ञापन के माध्यम से माँग की गई है कि सभी मीट फैक्ट्रियों में सुरक्षा मानकों एवं प्रदूषण की गहनता से जाँच कराकर मानकों की उपेक्षा करने वाली मीट फैक्ट्रियों को तुरंत बंद किया जाय, एवं सुरक्षा मानकों व प्रदूषण के नियमों का कड़ाई से पालन करे जाय तथा जाँच होने तक सभी मीट फैक्ट्रियों को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक बंद किया जाय।अल दुआ मीट फैक्ट्री मालिक हाजी जहीर को  गिरफ्तार कर तुरन्त जेल भेजा जाय तथा उसके द्वारा कमाए गए अवैध धन /सम्पत्ति की  कराकर उचित कार्यवाही अमल में लाई जाय। वहीं अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष इमरान सैफी ने कहा कि मिट फैक्ट्री मालिक हाजी जाहिर को 24 घण्टे के अंदर गिरफ्तार नहीं किया। तो जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जनता के साथ आंदोलन को बाध्य होंगे।

Reported By :- Ajay kumar 

Published By :- Vishal Mishra